मंच संचालन स्क्रिप्ट : Anchoring Script in Hindi [College, Party, Ceremony, Retirement]

Anchoring Script in Hindi, Anchoring Script for Farewell, Anchoring script for Annual Function, Anchoring script for Seminar, एंंकरिंग स्क्रिप्ट इन हिंदी, मंच संचालन स्क्रिप्ट इन हिंदी.

एंकरिंग स्क्रिप्ट इन हिंदी / मंच संचालन स्क्रिप्ट हिंदी में

Anchoring Script in Hindi

जब भी कोई स्कूल कॉलेज कार्यक्रम, बर्थडे पार्टी, Ceremony इत्यादि का फंक्शन होता है तो मंच संचालन करने के लिए एक होस्ट की जरूरत पड़ती है जो कार्यक्रम को आगे बढ़ा सके। पूरा कार्यक्रम उसी मंच संचालक या होस्ट पर निर्भर करता है कि वह किस तरह फंक्शन को आयोजित करता है और किस तरह अपने शब्दों के द्वारा लोगों को प्रभावित करता है।

जिससे वह कार्यक्रम (Farewell Party/Annual Function) और भी रंगीन बन जाए तो अगर किसी कार्यक्रम को बहुत ही यादगार बनाना हो चाहे वह स्कूल या कॉलेज का कोई फंक्शन हो या किसी बर्थडे पार्टी का फंक्शन हो चाहे फिर किसी की शादी का कोई पार्टी फंक्शन ही क्यों ना हो अगर उसे जीवन भर के लिए यादगार बनाना है तो हमें उस कार्यक्रम को आयोजित करने के लिए एक बहुत बढ़िया एंकर या मंच आयोजक की जरूरत होगी।

लेकिन अगर वही फंक्शन हम खुद आयोजित कर रहे हैं या फिर मंच आयोजक या पार्टी में बोलने वाला होस्ट हम सभी में से ही कोई एक है तो ऐसे में हमें एक बढ़िया सी एंकरिंग स्क्रिप्ट हिंदी में (Anchoring Script) या English में तैयार करनी होगी जिसमें कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के सारे चरण दिए हुए होंगे और ऐसे एंकरिंग स्क्रिप्ट (Anchoring Script) के माध्यम से हम अपने किसी भी फंक्शन को यादगार बना सकते हैं और उसमें चार चांद लगा सकते हैं।

तो अब सवाल यह आता है कि हम किस प्रकार से एक बढ़िया सी और यादगार एंकरिंग स्क्रिप्ट हिंदी में कैसे तैयार करें जिससे जिससे कि सारी ऑडियंस ऑडियंस का ध्यान आकर्षित हो सके और फंक्शन में काफी मजा आए और लोग उस कार्यक्रम को जिंदगी भर याद रखें।

तो आइए अब जान लेते हैं कि किस तरह से एक बहुत ही बढ़िया एंकरिंग स्क्रिप्ट (Anchoring Script) तैयार की जाती है जोकि आपको मंच पर एक बहुत अच्छा पार्टी होस्ट या Best मंच संचालक (Party Host) साबित करेगी करेगी और इसके लिए आपको ज्यादा कुछ मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है।

Anchoring Script in Hindi (मंच संचालन स्क्रिप्ट इन हिंदी)

यहां पर हम आपको कुछ ऐसी मंच संचालन टिप्स (Manch Sanchalan Tips) और मंच को संचालित करने के लिए कुछ ट्रिक्स (Best Manch Sanchalan Tricks) बताने जा रहे हैं जो किसी भी मंच को संचालित करते वक्त आपके बहुत काम आएंगे तो आइए जान लेते हैं―

मान लीजिए कि कोई स्कूल या कॉलेज का फंक्शन आयोजित हो रहा है और वहां पर आपको एक एंकर के तौर पर मंच को संचालित करना है तो आप इसकी शुरुआत इस प्रकार से कर सकते हैं―

Anchoring Script for School College Function in Hindi (स्कूल फंक्शन के लिए एंकरिंग स्क्रिप्ट)

सबसे पहले तो मैं यहां पर एकत्रित हुए सभी अतिथिगण, हमारे माननीय प्रधानाचार्य जी मेरे, सभी आदरणीय टीचर्स और हमारे सभी बड़ों को चरण स्पर्श करके नमस्कार करना चाहता हूं और उनका इस कार्यक्रम में आप सभी का पूरे दिल से जोरदार तालियों के साथ स्वागत करना चाहता हूं और आप सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं कि आप सब यहां पर हमारे साथ इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने के लिए हमारे साथ हैं और इसके लिए मैं आप सभी को अपने पूरे दिल से धन्यवाद देना चाहता हूं।

एंकरिंग स्क्रिप्ट इन हिंदी―

इसके साथ ही हमारे सभी प्यारे मित्रों और छोटे बड़े सभी भाइयों और बहनों ने इस कार्यक्रम मैं एकत्रित होकर हम सबके बीच एक बहुत ही बढ़िया आनंद का माहौल बनाया है। जो कि आज के इस फंक्शन को जरूर ही आपकी तालियों की गड़गड़ाहट से यादगार बना देगा इसीलिए मैं आप सभी को भी धन्यवाद देना चाहता हूं। और मैं चाहता हूं कि आप सब इस कार्यक्रम को अपने पूरे दिल से इंजॉय करें और इस कार्यक्रम का भरपूर आनंद लें क्योंकि यह कार्यक्रम केवल हमारा ही नहीं बल्कि आप सब के बिना यह पूर्ण हो ही नहीं सकता है।

(विद्यालय वार्षिकोत्सव एंकरिंग स्क्रिप्ट) Anchoring Script for Annual Function―

अब मैं आप सब अतिथिगण, हमारे प्रधानाचार्य जी और सभी टीचर से इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाने की अनुमति चाहूंगा तो अगर आप सब इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाने की अनुमति दें तो मैं मंच पर अपने प्रधानाचार्य जी को बुलाना चाहूंगा जो आपको इस कार्यक्रम के बारे में दो शब्द बताएंगे।

( यहां पर आप चाहे तो अपने पहले से प्लान किए हुए या किसी प्रतिभागी जिसने उस फंक्शन में पार्टिसिपेट किया हो उसे बुलाकर परफॉर्मेंस के लिए मंच पर आमंत्रित कर सकते हैं )

लेकिन मेरे हिसाब से पहले आपको फंक्शन (Annual Function / Freshers Party / Birthday Party / Retirement Celebration Function) के बारे में आए हुए सभी लोगों को कुछ मुख्य बातें खुद से बतानी चाहिए।

अगर आपको ऐसा करने में कोई दिक्कत आ रही है तो आप अपने टीचर्स या प्रधानाचार्य को मंच पर बुला सकते हैं जिससे मंच की शोभा बढ़ जाएगी और कार्यक्रम की शुरुआत एक मुख्य शख्स के द्वारा होगी।

इसके बाद आप एक-एक करके कार्यक्रम में पार्टिसिपेट किए हुए सभी प्रतिभागियों को मंच पर आमंत्रित कर सकते हैं और उनकी परफॉर्मेंस के बाद उनका तालियों के साथ स्वागत करते हुए धन्यवाद दे सकते हैं।

Anchoring Script for Farewell Party

यह मंच संचालन स्क्रिप्ट या एंकरिंग स्क्रिप्ट ज्यादातर स्कूल या कॉलेज में आयोजित होने वाले फंक्शन जैसे 15 अगस्त (Independence Day Anchoring Script) का फंक्शन 26 जनवरी का फंक्शन (Republic Day Anchoring Script) और इसके अलावा फेयरवेल पार्टी कार्यक्रम (Farewell Party Anchoring Script) और अन्य कॉलेज फंक्शन में भी आप इस तरह से Anchoring Script की मदद से कार्यक्रम की शुरुआत कर सकते हैं और उस फंक्शन को यादगार बना सकते हैं।

ये भी पढ़े―

👉Farewell Party Best Shayari in Hindi😎

अगर आप चाहे तो अपने अकॉर्डिंग या फिर अपने कार्यक्रम प्रमुख टीचर्स की मदद से अपनी एंकरिंग स्क्रिप्ट में कुछ नया भी जोड़ सकते हैं जैसे कि अगर आप चाहे तो थोड़ा माहौल को उत्साहित करने के लिए कोई छोटा सा नाटक भी प्रस्तुत कर सकते हैं जिसमें आप और आपके अन्य दोस्त शामिल हो सकते हैं।

Freshers Party Anchoring Script in Hindi

Anchoring Script in Hindi
                     Go Between the Audience

हमने देखा है कि कार्यक्रम शुरू होने से पहले स्टेज पर सारी साज सजावट और माइक वगैरा सब कुछ सेट पहले से ही हो जाता है लेकिन अगर फिर भी किसी चीज की कोई कमी हो तो आपको कार्यक्रम शुरू होने से पहले ही इन सब चीजों को ठीक कर लेना चाहिए क्योंकि मुख्य अतिथि और कार्यक्रम के सभी गेस्ट आने के बाद यह सब करना अच्छा नहीं लगता है इसीलिए जितना हो सके कार्यक्रम को सरल रखने की कोशिश करें जिससे उसमें कोई बाधा ना आए।

मंच पर जाने के बाद जब सारा माहौल आपकी प्रतीक्षा कर रहा हो उससे पहले ही आपको मंच पर एंट्री कर लेनी चाहिए और सामने बैठी हुई ऑडियंस से संपर्क बनाने की कोशिश करनी चाहिए और हो सके तो आप थोड़ा बस मजाक भी कर सकते हैं जिससे कोई भी बोरिंग महसूस ना करें।

इसके बाद आप विधिवत रूप से कार्यक्रम की शुरुआत करें तो सबसे पहले अगर यह स्कूल या कॉलेज का फंक्शन है तो मां सरस्वती को दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ करना चाहिए।

Formal Anchoring Script for Seminar

अगर आप इस फंक्शन (Seminar / फ्रेशर्स पार्टी) जो भी हो उसे अपनी एंकरिंग के जरिए यादगार बनाना चाहते हैं तो आपको कार्यक्रम को एक शायरी के जरिए शुरू करना चाहिए जैसे कि एक शायरी नीचे दी गई है―

आओ प्रभु से हम दुआ मांगे
जिंदगी जीने की अदा मांगे
अपनी खातिर तो बहुत मांगा है
आओ आज सबके लिए भला मांगें !!

इस प्रकार कोई एक शायरी बोलने से माहौल में चार चांद लग जाते हैं फिर विधिवत कार्यक्रम की शुरुआत करें और मंच को संचालित करते हुए प्रतिभागियों को अपना प्रदर्शन करने का मौका दें और प्रदर्शन के बाद उनका धन्यवाद जरूर करें और तालियों के साथ उनका स्वागत और धन्यवाद भी जरूर करें (क्योंकि बिना तालियां के कोई भी फंक्शन या पार्टी में रौनक नहीं आती है)

इसलिए जितना हो सके ऑडियंस में जाकर तालियों के द्वारा सभी को साथ लेकर संबोधित करें जिससे ऑडियंस को भी मजा आएगा और आप भी कार्यक्रम को सफलतापूर्वक आयोजित कर पाएंगे।

Anchoring Script for Farewell

जब माहौल मैं सब कुछ सही चल रहा हो तो आप अपनी दूसरी शायरी भी एक बड़े मजेदार अंदाज में बोल सकते हैं और माहौल को और ज्यादा उत्साहित कर सकते हैं―

पूरी दुनिया भी जीत सकते हैं संस्कार से,
और जीता हुआ भी हार सकते हैं अहंकार से।

जब आप मंच पर अपने साथ किसी और अपने सहपाठी या किसी दोस्त को बुलाना चाहते हैं तो आप इस शायरी का जिक्र कर सकते हैं―

अपने बिखरे जज्बातों से रिझाना चाहता हुँ
आज तुझे दिल की बात बताना चाहता हुँ
इतनी हिम्मत नहीं मुझमें की अकेला बोल सकुँ
इस मंच पर उनको भी साथ बुलाना चाहता हुँ।

आपका दोस्त कोई फीमेल है तो आप अपनी फेयरवेल पार्टी की एंकरिंग स्क्रिप्ट (मंच संचालन स्क्रिप्ट) में इस शायरी को जोड़ सकते हैं―

जज़्बात में लिपटा हुआ एक विश्वास ही तो है
अपनापन और क्या है बस अहसास ही तो है।

इस शायरी के जरिए आप यह बता सकते हैं कि हम सभी लोगों में विश्वास ही एक ऐसी चीज है जो हम सभी को आपस में बांधे रखती है और अपनापन बनाए रखने में भी विश्वास की सबसे बड़ी भूमिका होती है।

Final Thoughts

इस प्रकार जब आप मंच पर एंकरिंग स्क्रिप्ट (Anchoring Script in Hindi) का उपयोग करके और तैयारी करते हुए अपनी एंकरिंग प्रस्तुत करेंगे तो आप निश्चित ही लोगों को प्रभावित कर सकेंगे और यह आपको एक सफल और प्रभावी वक्ता भी बनाने में मदद करेगी। 😊

यह भी पढ़ें:

Leave a Comment